Surya ka Dhanu Rashi me Gochar

सूर्य का धनु राशि में प्रवेश, बन रहा महासंयोग, इन 4 राशियों के लिए रहेगा शुभ

Surya ka Dhanu Rashi me Gochar: ज्यातिष शास्त्र में सूर्य को आत्मा का कारक ग्रह माना जाता है और नवग्रहों में इसे राजा का दर्जा प्राप्त है। कुंडली में यदि सूर्य मजबूत अवस्था में है तो यह व्यक्ति को नेतृत्व करने की क्षमता देता है, ऊर्जावान बनाता है और प्रबंधन से जुड़े कार्यों में दक्षता प्रदान करता है। कुंडली में सूर्य मजबूत स्थिति में हो तो इंसान को समाज में मान-सम्मान और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है। सूर्य स्वयं राजा है व राजपुरूष है इसलिए जब सूर्य से संबंधित व्यवसाय के बारे में विचार किया जाता है तो उन कार्यों का संबंध राज्य से अवश्य आता है।

अगर सूर्य बलवान है तो सरकार से अच्छे लाभ की प्राप्ति में सहायक बनता है। व्यक्ति की आजीविका में सूर्य सरकारी पद का प्रतिनिधित्व करता है। व्यक्ति को सिद्धान्तवादी बनाता है। कुण्डली में सूर्य के बल के मुताबिक जीवन में शक्ति होती है, लेकिन कुंडली में सूर्य के अशुभ होने पर पेट, आंख ह्रदय का रोग हो सकता है, जिस कुंडली में सूर्य कमजोर रहता है वह जातक शारीरिक रूप से भी कमजोर होता है। साथ ही इससे सरकारी काम में बाधा भी उत्पन्न होती है।

सूर्य के धनु राशि में गोचर के दिन को धनु संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है। सूर्य संक्रांति के दिन को शुभ माना जाता है इसलिये इस दिन श्रद्धालु पवित्र नदियों में स्नान करते हैं और दान-पुण्य करते हैं। 15 दिसम्बर, मंगलवार को रात्रि 21 बजकर 31 मिनट पर सूर्य का प्रवेश धनु राशि में होगा, सूर्यदेव अपने परम मित्र बृहस्पति के स्वामित्व वाली धनु राशि में प्रवेश करेंगे। यह एक अग्नि तत्व की राशि है और सूर्य भी अग्नि तत्व प्रधान ग्रह है। इस प्रकार एक अग्नि तत्त्व प्रधान सूर्य ग्रह का प्रवेश अग्नि तत्व प्रधान धनु राशि में होगा, जिसके कई शुभ परिणाम देखने को मिलेंगे, और जीवन में खुशहाली और तरक्की आएगी।

आपकी कुंडली के अनुसार सूर्य ग्रह आपके लिये किस तरह लाभकारी हो सकते हैं जानने के लिये देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।

आईये अब जानते हैं कि सूर्य के धनु राशि में गोचर का सभी राशियों के लोगों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा।

मेष राशि (Aries)

मेष राशि वालों के लिए सूर्य का प्रवेश नवमें भाव में होगा। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े जातक इस समय अपने परिश्रम और हार्ड वर्क से वांछित परिणाम पाने में सफल रहेंगे। यदि आप नौकरी करते हैं तो नौकरी में स्थानांतरण के योग बनेंगे और कुछ लोगों की नौकरी बदलने की भी संभावना प्रबल हो जाएगी। नौकरी में उतार-चढ़ाव के योग जरूर बनेंगे लेकिन यह आपके पक्ष में ही रहेंगे। आपके पिताजी का स्वास्थ्य पीड़ित हो सकता है और वे बीमार पड़ सकते हैं, इसलिए उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना परम आवश्यक होगा। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलेगी या लंबे समय से प्रतीक्षित कोई कार्य पूरा होगा।

मेष राशिफल 2021

वृषभराशि (Taurus)

सूर्य आपकी राशि के आठवें भाव में गोचर करने जा रहे हैं। इस दौरान मेहनत का फल मिलेगा लेकिन आपकी उम्मीद से कम। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस समय आपको और अधिक मेहनत करनी पड़ेगी तथा किसी भी प्रकार के षड्यंत्र में पड़ने से बचना होगा। क्योंकि कार्यक्षेत्र में स्थितियां आपके अनुकूल नहीं रहेंगी। किसी वरिष्ठ अधिकारी से व्यर्थ उलझने का प्रयास न करें। इस अवधि में आपके सामने कुछ खर्चे अचानक से उपस्थित हो जाएंगे, जो आपको परेशानी में डाल सकते हैं। पारिवारिक जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। क्रोध पर नियंत्रण रखें तथा विवादों से बचने का प्रयास करें। जीवनसाथी से रिश्ते में तनाव की वृद्धि हो सकती। रिसर्च से जुड़े लोगों को इस दौरान अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी।

वृषभ राशिफल 2021

मिथुन राशि (Gemini)

मिथुन राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर आपकी राशि से सातवें भाव में होने जा रहा है। इस दौरान आपके दांपत्य जीवन में परेशानी आ सकती हैं, कलह-क्लेश हो सकता है। जीवन साथी के विरोध से आपको बचना होगा अन्यथा छोटी सी समस्या आपकी चिंता का बडा कारण बन सकता है। अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखना होगा। प्रेम सम्बन्धों में भी आपको किसी न किसी प्रकार की समस्या आ सकती है। हालांकि इस दौरान आपको धन संबंधी कोई परेशानी नहीं आएगी। इसके अतिरिक्त अपने परिवार वालों एवं मित्रों से मतभेद होने की भी संभावना रहेगी।

मिथुन राशिफल 2021

कर्क राशि (Cancer)

सूर्य आपकी राशि के छठे भाव में गोचर करने जा रहे हैं। इस भाव में सूर्य का गोचर आमतौर पर लाभदायक साबित होता है, स्वास्थ्य के लिहाज से भी सूर्य का यह गोचर कर्क राशि के जातकों के लिए अच्छे परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा, क्योंकि इस दौरान आपको अपनी किसी लंबी चली आ रही बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। सरकारी नौकरी हेतु प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे लोगों को अच्छी सफलता प्राप्त होगी। आपको इस गोचर के दौरान कोर्ट कचहरी से जुड़े मामलों में सफलता हासिल होगी। यदि आप किसी पर मुकदमा दाखिल करना चाहते हैं तो उसमें भी आपको सफलता मिलेगी। आमदनी में इस दौरान थोड़ी कमी जरूर हो सकती है।

कर्क राशिफल 2021

सिंह राशि (Leo) 

सिंह राशि वालों के लिए सूर्यदेव आपकी राशि से पांचवें भाव में गोचर करेंगे। सूर्य का यह गोचर आपकी इनकम में बढ़ोतरी का रास्ता दिखाएगा, आपके पिताजी को इस समय में अपने काम में कुछ गिरावट महसूस हो सकती है। नौकरी में अच्छे नतीजे प्राप्त करने के लिए आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छे संबंध बनाकर रखने होंगे। विद्यार्थियो को प्रतियोगी परीक्षाओं में भी सफलता मिलने के योग हैं। जो छात्र विदेश में उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, उनकी यह इच्छा इस गोचर में पूर्ण होगी। इस समय कार्य में विलम्ब तथा हानि हो सकती है।

सिंह राशिफल 2021

कन्या राशि (Virgo)

सूर्य आपकी राशि के चौथे भाव में गोचर करने जा रहे हैं। इस गोचर में आपके पारिवारिक जीवन में कुछ अशांति का वातावरण रह सकता है। आपकी माताजी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है तथा घर में स्वयं को सबसे ऊपर सिद्ध करने की आपकी प्रवृत्ति के कारण लड़ाई झगड़ा हो सकता है। इस दौरान प्रॉपर्टी रेंटल के माध्यम से आप अच्छा धन अर्जित कर सकते हैं। साथ ही ऐसी संभावना बनेगी की वरिष्ठ अधिकारियों के सहयोग से आप कोई प्रॉपर्टी अथवा वाहन खरीद पाएं। आपको अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए। कोई पुरानी चली आ रही बीमारी अथवा कोई लंबी बीमारी आपको कष्ट दे सकती है।

किसी भी रत्न की जानकारी के लिए हमारे अनुभवी ज्योतिषियों से संमर्क कर सकते हैं
कन्या राशिफल 2021

तुला राशि (Libra)

आपकी राशि से सूर्य का परिवर्तन तीसरे भाव में हो रहा है। तीसरा भाव पराक्रम, साहस और भाई बहनों का प्रतिनिधित्व करता है। सूर्य का यह गोचर आपको साहसी बनाएगा। कार्यक्षेत्र पर इस गोचर के दौरान आप नए निर्णय लेने से जरा भी नहीं कतराएंगे, जिसके परिणाम स्वरूप आप अपने उच्च प्रबंधन और सहकर्मियों के बीच उच्च स्थिति में नजर आएंगे। कोई पुराना रोग अगर अभी भी चल रहा है तो उससे निजात मिलेगी। इस दौरान अपने कार्य में स्वयं के अलावा अन्य किसी पर भरोसा ना करें और ना ही किसी पर निर्भर रहें।

तुला राशिफल 2021

वृश्चिक राशि (Scorpio)

सूर्य देव इस गोचर में दूसरे भाव में प्रवेश करेंगे। दूसरा घर संचित धन, बचत, परिवार और भाषण का प्रतिनिधित्व करता है।  इस गोचर के दौरान आप धन संचित कर पाने में सफल होंगे अर्थात आपका बैंक बैलेंस भी बढ़ेगा और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, इस समय किसी प्रकार की मानसिक समास्या आपको परेशान करेंगी। नैत्र पीडा सम्भव है। इस समय बिना योजना के कार्य न करें अन्यथा खर्चो के कारण परेशान हो सकते हो। इस समय आपके बातचीत के लहज़े में अभिमान की गंध आ सकती है। ऐसी स्थिति से बचने का प्रयास आपको अवश्य करना चाहिए, अन्यथा आपके रिश्ते बिगड़ सकते हैं।

वृश्चिक राशिफल 2021

धनु राशि (Sagittarius)

धनु राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर आपकी ही राशि में होने जा रहा है। इस समय कोई भी निर्णय लेने के लिए आप खुद को पहले से अधिक आत्मविश्वासी महसूस करेंगे। हालांकि सबसे आगे रहने की इस होड़ में कभी-कभी आप दूसरों पर हावी भी हो सकते हैं, सूर्य का यह गोचर आपके लिए कार्य क्षेत्र में शुभ फलदायी सिद्ध हो सकता है। यदि आप किसी सरकारी पद पर आसीन हैं तो इस दौरान आपको सरकार की तरफ से विशेष लाभ मिल सकता है। कामकाजी लोगों को कार्यक्षेत्र में उम्मीद से ज्यादा सफलता मिल सकती है। हालाँकि इस गोचरीय अवधि में आपके अंदर अहंकार की भावना जागृत हो सकती है, जो कि आपके लिए परेशानी की वजह बन सकती है।

धनु राशिफल 2021

मकर राशि (Capricorn)

सूर्य आपकी राशि के बारहवें भाव में गोचर करने जा रहे हैं। इस गोचर के परिणाम स्वरूप आपकी आमदनी में भी गिरावट देखने को मिल सकती है, जिसका असर आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ेगा और वह कमजोर हो सकती है। इस अवधि में आपको अनचाही यात्रा करने का अवसर मिलेगा। कुछ लोगों को इस समय में विदेश जाने का मौका भी मिल सकता है। बिज़नेस से जुड़े लोगों को कामकाज के सिलसिले में किसी अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है। कोर्ट व कचहरी से संबंधित मामलों में यह गोचर आपके लिए फ़ायदेमंद साबित होगा।

मकर राशिफल 2021

कुंभ राशि (Aquarius)

आपकी राशि से सूर्यदेव का परिवर्तन ग्यारहवें भाव में हो रहा है। ग्यारहवें भाव को सफलता, लाभ और समाज में प्रतिष्ठा का प्रतिनिधि माना गया है। कार्य क्षेत्र से जुड़े जातकों को उनके कार्य स्थल में उनके प्रयासों के लिए प्रशंसा मिलेगी। सरकार या किसी वरिष्ठ अधिकारियों से आपको अप्रत्याशित लाभ मिलने की भी प्रबल संभावना है। कुंभ राशि के जातक जो व्यापार के क्षेत्र से जुड़े हैं उनको भी इस गोचर समय के दौरान अप्रत्याशित लाभ और उनके बिज़नेस में बढ़ोतरी दिखेगी। इस समय अधिक यात्रा और अधिक धन की प्राप्ती होगी। ससुराल पक्ष से कुछ लाभ या खुशखबरी प्राप्त हो सकती है।

कुंभ राशिफल 2021

मीन राशि (Pisces)

आपकी राशि से सूर्य का परिवर्तन दशवें भाव में हो रहा है। इस भाव में सूर्य को दिग्बल प्राप्त होता है। ऐसी स्थिति में आपको अपने कार्यस्थल पर बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे। आप के पद और अधिकार में वृद्धि होगी। आपका यश और सम्मान बढ़ेगा तथा आपके आत्मबल में भी बढ़ोतरी होगी। आपको सरकार अथवा राज्य पक्ष से लाभ हो सकता है। घर, वाहन आदि के सुखों में वृद्धि हो सकती है। इस समय कमर या पिछले हिस्सो में पिडा हो सकती है। आपकी मेहनत आप को सफल बनाने में पूर्ण योगदान निभाएगी और प्रतियोगी परीक्षा के लिए भी समय काफी अच्छा रहेगा।

मीन राशिफल 2021

यह भी पढ़े:

जॉव में प्रमोशन प्राप्ति के अचूक उपाय | जानिए, ज्योतिष के अनुसार कब बनता है विवाह योग?

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *