Mercury transit in Scorpio

बुध का वृश्चिक राशि में गोचर, जानिए अपनी राशि का हाल

Mercury transit in Scorpio: बुध ग्रह को सभी नवग्रहों में युवराज की श्रेणी में रखा गया है। बुध है राजकुमार और यही राजसी भाव बुध से प्रभावित जातक के प्रत्येक कार्य में भी दिखाई देता है। बुध के वैश्य वर्ण होने के कारण यह जातक को बिजनेस से जोड़ कर एक सफल बिजनेसमैन बनता है। 

व्यक्ति को अपनी बौद्धिकता का बोध भी हो पाता है। बुध व्यक्ति को स्वतन्त्र विचारधारा वाला बनाता है। जातक किसी के अधीन बंधे रहकर कार्य नहीं रहना चाहता, जातक अपने ज्ञान कर्म में अधिक सृजनशील होता है और पहल करने में भी आगे रहता है। 

बुध को वाणी का कारक कहा गया है, अत: कुंडली में दूसरे स्थान या पंचम स्थान में बुध की स्थिति उत्तम हो तो व्यक्ति अपनी वाणी के द्वारा कार्य-क्षेत्र अथवा सामाजिक क्षेत्र दोनों में ही दूसरों द्वारा सराहा जाता है, तथा लोगों को अपनी वाक कुशला से प्रभावित करता है। ऐसे व्यक्ति वकील, प्रवक्ता, लेखन, कलाकार, सलाहकार, व्यापार, पत्रकारिता, सोशल मीडिया, बैंकिंग, इत्यादि कार्यों में अधिक सफल होते हैं।

बुध का यह राशि परिवर्तन करियर और व्यापार में विशेष प्रभाव डालता है। बुध का गोचर 28 नवम्बर 2020 को तुला राशि से वृश्चिक राशि में होने जा रहा है। बुध का यह राशि परिवर्तन शनिवार को सुबह 07 बजकर 04 मिनट पर होगा। जिसके बाद बुध 17 दिसंबर 2020 को दिन में 11 बजकर 37 मिनट तक इसी राशि में रहेंगे। इस दौरान वृश्चिक राशि में बुध सूर्य की युति होने से बुधादित्य योग भी बन रहा है। ऐसे में बुध सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव डालेंगे? आइये जानते हैं।

फ्री कुंडली प्राप्त करने के लिए क्लिक करें

मेष राशि (Aries)

मेष राशि से बुध का गोचर आठवें भाव में होगा। बुध का परिवर्तन मेष राशि के जातकों के लिए बहुत अच्छा तो नहीं कहा जा सकता लेकिन कुछ मिले-जुले परिणाम लेकर आने वाला है। मेष राशि के जातकों को इस गोचर के दौरान अपने विचारों और ख्यालों को प्रभावशाली तरीके से व्यक्त करना थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है। जिससे आप अपने कार्य स्थल में अच्छा प्रदर्शन नहीं दिखा पाएंगे। नौकरी पेशा और कारोबारियों को इस दौरान अपने शत्रुओं से बहुत संभलकर रहने की जरुरत है आपका शत्रु पक्ष इस दौरान सक्रिय हो सकता है। बुध के इस गोचर के चलते आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। इस दौरान बिजनेस करने वालों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

वृषभ राशि (Taurus)

बुध आपकी राशि से सातवें भाव में गोचर करेंगे। यह गोचर वृषभ राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा। इस गोचर काल में आपके व्यापार में उन्नति होगी और आपका कारोबार आगे बढ़ेगा। यदि आप इस समय में कोई नया काम भी करना चाहते हैं तो वह फलीभूत होगा और आपको उस काम में सफलता मिलेगी। विदेशी स्रोतों से भी इस संबंध में आपके संपर्क स्थापित होंगे और आपको अच्छा लाभ मिलेगा। साझेदार के साथ किसी बात को लेकर यदि मतभेद हैं तो खुलकर उनसे बात करें हल अवश्य निकलेगा। आपका यदि विवाह नहीं हुआ है तो इस समय काल में आपके विवाह के योग बन सकते हैं।

मिथुन राशि (Gemini)

बुध ग्रह का गोचर आपकी राशि से छठे भाव में होगा। इस गोचर के दौरान लोगों को मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। किसी भी क्षेत्र में अच्छे फल प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। आर्थिक पक्ष भी सामान्य रहने की उम्मीद है। इस गोचर के दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखना होगा। इस समय आपको त्वचा और पेट से संबंधित कुछ समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। कुल मिलाकर स्वास्थ्य के प्रति इस दौरान आपको बेहद सजग रहना होगा। इस अवधि में अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, तो इसमें सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी।

यह भी पढ़ें: जॉव में प्रमोशन प्राप्ति के अचूक उपाय

कर्क राशि (Cancer)

कर्क राशि के लोगों के लिए बुध ग्रह का गोचर आपकी राशि से पांचवें भाव में होगा, इस दौरान कर्क राशि के जातकों को मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे। यदि आप जॉब करते हैं तो थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इस समय काल में आपकी नौकरी जा सकती है। हालांकि आने वाले समय में शीघ्र ही नौकरी के योग भी बनेंगे। इस अवधि में व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े जातकों को इस दौरान किसी भी तरह की सट्टा गतिविधियों में शामिल होने से दूर रहना चाहिए। अन्यथा ये सट्टेबाज़ी आपका भारी नुकसान करा सकती है। बुध की यह स्थिति आपकी ज़ुबान को थोड़ा कड़वा बना सकती है जिससे आपके और आपके प्रिय जनों के रिश्तों में थोड़ी खटास आने की संभावना है। अपने जीवन साथी या प्रियजन के साथ बातचीत के दौरान जितना हो सके नरम और स्पष्ट रहने की कोशिश करें। यदि आप विद्यार्थी हैं तो आपका पढ़ाई में खूब मन लगेगा और नई-नई चीजें सीखेंगे।

सिंह राशि (Leo)

सिंह राशि के जातकों के चौथे भाव में बुद्धि के देवता बुध का गोचर होगा। बुध का यह गोचर सिंह राशि के जातकों के लिए कई मायनों में अच्छा रहने वाला है। इस समय अवधि में आप अपने अंदर और ज्यादा आत्मविश्वास महसूस करेंगे और आपका नेतृत्व का गुण भी इस दौरान उभर कर सामने आएगा। इससे आपको आपके कार्य क्षेत्र में बढ़त मिलने की प्रबल संभावना है। इस गोचर के दौरान कार्यक्षेत्र में आपको अपनी मेहनत का भरपूर लाभ प्राप्त होगा अर्थात इस दौरान आप जितनी मेहनत करेंगे उसके अनुसार ही आपको फल मिलेगा। एक ओर आपकी प्रतियोगी क्षमताओं में वृद्धि की सम्भावना है, तो वहीं दूसरी ओर पारिवारिक स्तर पर कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। किन्तु आप अपने बुद्धिबल से सभी समस्याओं का समाधान कर पाने में सक्षम हो सकते हैं।

कन्या राशि (Virgo)

बुध देव आपकी राशि से तृतीय भाव में गोचर करेंगे। इस भाव से आपके साहस, पराक्रम, छोटे भाई-बहनों से आपके संबंध, लघु यात्राएं आदि के बारे में विचार किया जाता है। बुध की यह स्थिति आपको पहले से कहीं अधिक साहसिक निर्णय लेने में और दृढ़ बनाएगी। इसके अलावा इस राशि के जातक जो मार्केटिंग, सेल्स, और पब्लिक डीलिंग के क्षेत्र में जुड़े हैं उन्हें बुध का यह गोचर लाभ दिलाएगा। आपको अचानक से आने वाली यात्राओं से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपको आर्थिक और शारीरिक दोनों समस्याएं हो सकती हैं इसलिए यात्राओं का त्याग करें।

तुला राशि (Libra)

तुला राशि के जातकों के द्वितीय भाव में बुध ग्रह का गोचर होगा। बुध का राशि परिवर्तन तुला राशि के जातकों के लिए कई मामलों में अच्छा रहने वाला है। इस दौरान आपकी वाणी में मधुर और प्रभावशाली रहेगी। साथ ही आप अपनी संवाद शैली के द्वारा दूसरों को प्रभावित करने में सक्षम होंगे। ये समय आपके लिए धन लाभ भी लेकर आया है। इसलिए इस शुभ समय का अच्छा लाभ उठाने का निरंतर प्रयास करते रहें। इस गोचर के दौरान आपको धन की अच्छी आमदनी होगी। आपको विदेशी कनेक्शन से लाभ या कोई अच्छी खबर मिलने की संभावना है। हालांकि इस गोचर के दौरान आपके खर्चों में भी वृद्धि होगी।

वृश्चिक राशि (Scorpio)

बुध ग्रह का गोचर आपके लग्न भाव में होगा। लग्न भाव से हम आपके व्यक्तित्व, आत्मा, शरीर, स्वास्थ्य, चरित्र, बुद्धि आदि के बारे में विचार करते हैं। इस भाव में बुध ग्रह के गोचर से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। इस दौरान आप जो निर्णय लेंगे, वे भविष्य में आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होंगे। हालांकि आपको अति आत्मविश्वास का शिकार होने से बचना चाहिए और किसी से भी उल्टी-सीधी बात करने से बचना चाहिए।यह गोचर अच्छा रहेगा लेकिन आपको किसी पर व्यंग करने से बचना चाहिए।

Career Astrologer

धनु राशि (Sagittarius)

धनु राशि के जातकों के लिए बुध ग्रह का गोचर आपके द्वादश भाव में होगा। यह भाव हानि, अनावश्यक खर्चो आदि का होता है। बुध के इस गोचर के दौरान धनु राशि के जातकों को बहुत संभलकर रहने की जरुरत है। इस दौरान प्रत्येक निर्णय सोच-समझ कर लें। जल्दबाजी में लिया गया निर्णय आपके लिये हो सकता है हितकर न हो। जो लोग मल्टीनेशनल मल्टीनेशनल कंपनी में काम कर रहे हैं या विदेश में अपना करियर बनाना चाहते हैं उन्हें इस गोचर के दौरान शुभ फल मिलने के प्रबल आसार हैं। जीवन साथी को स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

मकर राशि (Capricorn)

मकर राशि के जातकों के एकादश भाव में बुध ग्रह का गोचर होगा। इस भाव को लाभ भाव भी कहा जाता है और इससे आपकी कामनाओं, मित्रों आदि के बारे में विचार किया जाता है। मकर राशि के लोगों के लिए बुध का यह गोचर कई सौगातें लेकर आएगा। यदि आप आयात-निर्यात से संबंधी कार्य या बिजनेस करते हैं तो इस गोचर के दौरान आपको अच्छा लाभ हो सकता हैं। आपकी कामनाओं की पूर्ति इस दौरान होगी। इस राशि के कई जातकों को इस समय अपने पिता और सरकार से लाभ की प्राप्ति हो सकती है।

कुंभ राशि (Aquarius)

कुम्भ राशि के जातकों के दशम भाव में बुध ग्रह का गोचर होगा। जो कई मायनों में शुभ रहेगा। आर्थिक रूप से यह गोचर आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है। इस दौरान आपके मान-सम्मान में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है। प्रॉपर्टी में निवेश और शेयर बाजार में पैसा लगाना फायदेमंद साबित होगा| कार्यक्षेत्र में आपकी पदोन्नति हो सकती है, या आप अभी तक जिस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, उसमें बेहतरीन सफलता प्राप्त हो सकती है। सामाजिक स्तर पर देखें तो इस दौरान आपके मान-सम्मान में भी बढ़ोत्तरी होगी। इस दौरान आपकी बुद्धि का स्तर बढ़ेगा और कार्यस्थल में आपके प्रदर्शन में काफी वृद्धि होगी।

मीन राशि (Pisces)

मीन राशि के लिए बुध का गोचर उनके नौवें भाव में होगा। जिससे आपके भाग्य, उच्च शिक्षा, और आध्यात्मिकता का विचार किया जाता है। करियर के लिहाज से इस समय आपको अपने वरिष्ठ अधिकारीयों का अच्छा समर्थन मिलने की उम्मीद है। जिससे आपको अपने करियर में अच्छी दिशा पाने में मदद मिलेगी।  व्यावसायिक रूप से इस समय के दौरान आपके सामने कई ऐसे मौके आएँगे जिससे आपके आय के स्रोत बढ़ेंगे। इस दौरान आप चल-अचल संपत्ति में निवेश कर सकते हैं। यह निवेश आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। पारिवारिक स्तर पर देखें तो इस गोचर काल में आपकी और आपके पिता की सेहत कुछ खराब हो सकती है।

करियर से जुड़ी किसी भी समस्या का ज्योतिषीय उपाय पाएं हमारे करियर एक्सपर्ट ज्योतिषी से।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *